Don’t drink water while standing :अगर आप भी खड़े होकर पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान, ये आपके लिए होगा अभिशाप

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Don’t drink water while standing : आपने शायद सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि स्वस्थ जीवनशैली के लिए सही स्थिति में पानी पीना क्यों जरूरी है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों और आयुर्वेद के अनुसार, खड़े होकर पानी पीने का संबंध इस बात से है कि आपका शरीर कितनी जल्दी पानी को अवशोषित करता है। आपका शरीर जिस तरह से पानी को अवशोषित करता है उसका असर आपके शरीर पर भी पड़ता है। कृपया मुझे बताएं कि जब मैं जमा हुआ पानी पीता हूं तो मुझे किस प्रकार की समस्याएं होती हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए, क्योंकि खड़े होकर या लेटकर पानी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

  • ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है
  • आप गंभीर शारीरिक बीमारी का शिकार हो सकते हैं
  • विशेषज्ञ हमेशा शांत बैठने और पानी पीने की सलाह देते हैं

एक व्यक्ति को प्रतिदिन 4 लीटर पानी पीना चाहिए। चाहे सर्दी हो या गर्मी, आपके शरीर में पर्याप्त पानी न होने से कई समस्याएं हो सकती हैं। पानी पीना सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन पानी पीने के और भी तरीके हैं। गलत मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। ज्यादातर लोग शांत होने पर पानी पीते हैं। लेकिन स्थिर रहें और धीरे-धीरे पानी पियें।

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पानी हमेशा बैठकर पियें

Don’t drink water while standing : स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए क्योंकि खड़े होकर या लेटकर पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। मैं हूँ। यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो खनिज आपके पाचन तंत्र में ठीक से प्रवेश नहीं कर पाएंगे। इससे अपच, कब्ज और रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। अपच, कब्ज और पेट में एसिड की समस्या वाले लोगों के लिए रुका हुआ पानी पीना घातक हो सकता है।

खड़े होकर पानी पीना हानिकारक होता है

  • खड़े होकर पानी पीना शरीर के लिए हानिकारक होता है और परेशानी का कारण बनता है। आपको तुरंत प्रभाव नज़र नहीं आएगा, लेकिन धीरे-धीरे आपकी शारीरिक समस्याएं अधिक ध्यान देने योग्य हो जाएंगी। खड़े होकर पानी पीने से आपकी किडनी और लिवर खराब हो सकता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन गड़बड़ा जाता है। गुर्दे शरीर में फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, और उनका कार्य शरीर की प्रणालियों को बाधित कर सकता है।
  • खड़े होकर पानी पीने से आपके फेफड़े और दिल को भी नुकसान पहुंच सकता है। इससे जोड़ों में दर्द और हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि गलत तरीके से पानी पीने से आपके तंत्रिका तंत्र पर असर पड़ सकता है और गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • खड़े होकर पानी पीने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है। इससे आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है|
  • पाचन क्रिया भी धीमी हो सकती है और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं|

शरीर में कोई भी पोषक तत्व नहीं पहुंच पाता।

Don’t drink water while standing : खड़े होकर पानी पीने से पानी सीधे आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है, जिससे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और विटामिन आपके लीवर और पाचन तंत्र तक पहुंचने से अवरुद्ध हो जाते हैं। खड़े होकर पानी पीने से वास्तव में आपके शरीर में पानी तेजी से प्रवाहित हो सकता है। इसका मतलब है कि फेफड़े और हृदय ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। इससे ऑक्सीजन का स्तर भी बाधित होता है।

बदहजमी बढ़ सकती है

खड़े होकर पानी पीने से आपकी नसें तनाव की स्थिति में आ जाती हैं, तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है और आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने और अपच का खतरा बढ़ जाता है।

Kidney से संबंधित समस्याएं

Don’t drink water while standing : यह देखा गया है कि बैठने से किडनी के निस्पंदन में सुधार होता है। जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो तरल पदार्थ उच्च दबाव के कारण बिना छने हुए आपके निचले पेट में प्रवेश कर जाता है। इससे पानी के दूषित पदार्थ मूत्राशय में जमा हो जाते हैं और गुर्दे की कार्यप्रणाली ख़राब हो जाती है। इससे मूत्र पथ की समस्याएं भी हो सकती हैं।

आप पानी कैसे पीते हैं?

  • पानी हमेशा बैठ कर ही पियें।
  • थोड़ा-थोड़ा करके पानी पियें।
  • जल्दी-जल्दी घूंट से अधिक पानी न पियें क्योंकि इससे जल अवशोषण को बढ़ावा नहीं मिलेगा।
  • प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी पियें।
  • कृपया ध्यान दें कि आपको दौड़ते समय पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

शोध के अनुसार यह माना जाता है

Don’t drink water while standing : हाल के अध्ययनों से पता चला है कि खड़े होकर शराब पीने से पानी का प्रवाह बढ़ जाता है, जो पूरे शरीर प्रणाली को प्रभावित करता है और हृदय और फेफड़ों से संबंधित समस्याएं भी पैदा कर सकता है। ऐसे में आमतौर पर खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए|

इसलिए बैठकर धीरे-धीरे पानी पीने का एक अच्छा कारण है, और बैठकर खाने की भी सलाह दी जाती है। हमारे शरीर को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि बैठने और सीधी मुद्रा बनाए रखने से सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ मिलता है। बैठकर एक बोतल या गिलास पानी पीने से आपके मस्तिष्क तक पोषक तत्व पहुंचते हैं और मस्तिष्क की गतिविधि बढ़ती है।

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